कम लागत में शुरू कर सकते हैं लाखों के मुनाफे वाला यह कारोबार, सरकार भी कर रही है मदद

 

कम लागत में शुरू कर सकते हैं लाखों के मुनाफे वाला यह कारोबार, सरकार भी कर रही है मदद

बिजनेस डेस्क। कोरोनावायरस महामारी के दौरान लोगों के सामने रोजी-रोजगार का संकट आ गया है। काफी लोग बेरोजगार हो गए हैं, वहीं लोगों की आमदनी में भी बहुत कमी आ गई है। ऐसे में, हर आदमी कोई न कोई ऐसा काम करना चाहता है, जिससे उसे मुनाफा हो सके। कोरोना संकट के दौरान यह देखा गया कि कुछ चीजों की बिक्री में काफी तेजी आई। बिस्किट भी ऐसी ही चीजों में से है। बिस्किट एक ऐसी चीज है, जिसकी डिमांड हमेशा बनी रहती है। कोरोना संकट के दौर में हर कंपनी के बिस्किट काफी बिके। इस दौरान तो पारले-जी कंपनी के बिस्किट इतने बिके कि उसका पिछले 82 साल का रिकॉर्ड टूट गया। इसके अलावा, लोकल बेकरी के बिस्किट की भी अच्छी-खासी मांग रहती है। अगर कोई चाहे तो बेकरी प्रोडक्ट तैयार करने की यूनिट लगा कर अच्छी कमााई कर सकता है। 

 
कम पूंजी में लगा सकते प्लान्ट
बेकरी का काम शुरू करने में ज्यादा पूंजी की जरूरत नहीं होती। इसके लिए बहुत बड़ी जगह भी नहीं चाहिए। 1 लाख रुपए की पूंजी से भी बेकरी का प्लान्ट आसानी से लगाया जा सकता हैl

सरकार कर रही है मदद
बेकरी का काम शुरू करने के लिए अगर कोई छोटा प्लान्ट लगाना चाहता है, तो इस काम में सरकार उसकी मदद करेगी। इस काम को शुरू करने के लिए 1 लाख रुपए का निवेश करना होगा। इसमें कुल खर्च का 80 फीसदी सरकार मुद्रा लोन योजना के तहत मुहैया कराएगी। 
सरकार ने तैयार की है प्रोजेक्ट रिपोर्ट
इस व्यवसाय के लिए सरकार ने एक प्रोजक्ट रिपोर्ट तैयार की है। सरकार ने इस बिजनेस का जो ढांचा तैयार किया है, उसके हिसाब से सभी खर्च काटने के बाद भी हर महीने 30 हजार रुपए से ज्यादा का फायदा हो सकता है। 

Comments

Popular posts from this blog

* पिता नहीं है तो क्या हुआ, चाचा ताऊ तो जिंदा हैं *